अजमेर के हालात और बिगड़े, बांसवाड़ा और चूरू में तेज बारिश

अजमेर के हालात और बिगड़े, बांसवाड़ा और चूरू में तेज बारिश

जयपुर, 10 सितंबर (हि.स.)। प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है। मंगलवार को अजमेर, चूरू, बांसवाड़ा और डूंगरपुर में तेज बारिश हुई। लगातार बारिश से अजमेर के हालात और खराब हो गए है। लगातार बारिश से जिला प्रशासन और बचाव राहत दल के प्रयास कमजोर नजर आने लगे है। तेज बारिश से अजमेर में जगह-जगह पानी भर गया। इससे आमजन के साथ वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। माही बजाज सागर बांध के 10 गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है।

जलसंसाधन विभाग के अनुसार मंगलवार को सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में 114 मिलीमीटर दर्ज की गई। इसके अलावा बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 60, अजमेर में 50, भीलवाड़ा के आसींद में 60, सह डा में 60, डूंगरपुर के गणेशपुर में 78, चूरू में 71, पाली के देसूरी में 60, बाली में 53, शाहपुरा के बैनाड़ा में 90, सिरोही के माउंट आबू में 65 और जयपुर के चाकसू में 61 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजस्थान में सामान्य से 58 फीसदी ज्यादा बरसात (मानसून में अब तक) हो चुकी है। राजस्थान में मानसून सीजन में (1 जून से 9 सितंबर तक) अब तक औसत बरसात 405.7 मिलीमीटर होती है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल 641.6 मिलीमीटर हो चुकी है।

कोटा, भरतपुर, उदयपुर और जयपुर संभाग में तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर पहुंच चुका है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने तथा शाम तक कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर बनने की संभावना है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राज के अनेक भागों में आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर व उदयपुर संभाग के अनेक भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 11 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, भरतपुर, उदयपुर व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश 11 से 13 सितंबर को होने की प्रबल संभावना है। बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भी मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने व सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। सोमवार को दौसा , करौली, सिरोही, डूंगरपुर , बारां व सवाई माधोपुर जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश फलोज (डूंगरपुर) में 100 मिलीमीटर और चौथ का बरवाड़ा (सवाई माधोपुर) में 94 मिलीमीटर तथा पश्चिमी राजस्थान के रानीवाड़ा , जालौर में 59 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। 38.2 डिग्री के साथ बीकानेर का दिन और 30.8 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही।

जयपुर में छितराई बारिश, दिन का पारा गिरा

जयपुर में मंगलवार को सुबह से ही हल्के से मध्यम बादल छाए रहे। जयपुर में कुछ स्थानों पर हल्की और छितराई बारिश देखने को मिली। हालांकि बादलों के बीच से तेज धूप भी देखने को मिली। जयपुर के चाकसू में 61 और कोटखावदा में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बादलों के बीच गिरी हल्की फुहारों से दिन के पारे में गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 33.4 और न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री दर्ज किया गया।

—————