(अपडेट) तेज बारिश से धौलपुर में मकान ढहा, दो बच्चों की मौत

(अपडेट) तेज बारिश से धौलपुर में मकान ढहा, दो बच्चों की मौत

जयपुर, 12 सितंबर (हि.स.)। प्रदेश में लगातार तेज बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को जयपुर सहित करीब एक दर्जन से अधिक शहरों में मध्यम से तेज बारिश दर्ज की गई। गुरुवार को सबसे ज्यादा बारिश सवाईमाधोपुर के मित्रपुरा में 93 मिमी दर्ज की गई। धौलपुर में मकान ढहने से दो बच्चों की मौत हो गई। तेज बारिश के चलते भरतपुर और सवाईमाधोपुर की नदियां उफान पर है। तेज बरसात के अलर्ट को ध्यान में रखकर गुरुवार को अजमेर, सवाई माधोपुर जिले में स्कूलों की छुट्टी रही। वहीं भरतपुर में आज से लगातार चार दिन स्कूलों की छुट्टी रहेगी। धौलपुर में अगले आदेश तक स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। मौसम विभाग ने 13 सितम्बर से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना व्यक्त की है।

जलसंसाधन विभाग के अनुसार नीमका थाना के पाटन में 78, विराट नगर में 83, कोटा के खातोली में 67, कनवास में 55, पीपलदा में 53, बारां के शाहबाद में 68, दौसा के निरझना में 74, भरतपुर में 51 और धौलपुर के सैपऊ में 52 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस मानसून सीजन में बारिश ने 49 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस बार राजस्थान में अब तक 666 एमएम बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 61 प्र​तिशत ज्यादा है। इससे पहले साल 1975 में मानसून सीजन में 665 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी। वहीं तेज बारिश के चलते पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं। सवाई माधोपुर में गुरुवार सुबह पुराने बस स्टैंड के पास बरसाती नाले की पुलिया टूटने से 4 लोग बह गए। धौलपुर में पार्वती और आंगई डैम से लगातार पानी की निकासी हो रही है। पार्वती नदी और चंबल में जलस्तर बढ़ने के कारण नजदीकी गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। भरतपुर में मूसलाधार बारिश से सुजान गंगा नहर ओवरफ्लो हो गई और नहर का पानी शहर में आने से कई जगह जलभराव हो गया। बारैठा बांध में लगातार हो रही पानी की आवक को देखते हुए 5 गेटों को खोला गया है। इसमें 4 गेटों को 9-9 फीट और 1 गेट को 4 फीट खोला गया है। बारैठा बांध से छोड़ा गया पानी कंजौली, खातीपुरा गांव में घुस गया, जिससे गांव जलमग्न हो गए। रुदावल थाना इलाके के मडापुरा गांव में 2 मकान ढह गए।

आज से कम हो जाएगी प्रदेश में बारिश की गतिविधियां

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश के ऊपर बना डिप्रेशन दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर पहुंच चुका है। इसके आगामी 24 घंटों में लगभग उत्तर की ओर आगे बढ़ने व कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से गुरुवार को भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं भारी, अतिभारी बारिश व अजमेर, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश दर्ज की गई। 13 सितंबर से राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। 14 से 17 सितंबर के दौरान छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राज के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने व केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। गुरुवार को 38.4 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर का दिन और 29.2 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही।

जयपुर के आंधी में 70 मिमी बारिश, शहर में छितराई बारिश

जयपुर के ग्रामीण इलाकों में गुरुवार को तेज बारिश दर्ज की गई। जलसंसाधन विभाग के अनुसार जयपुर के आंधी में 70, बस्सी में 60, जमवारामगढ़ 54 और तूंगा में 52 मिमी बारिश दर्ज की गई। गुरुवार को जयपुर में छितराई बारिश हुई। जयपुर में कई बार काले घने बादल छाए इससे अंधेरा सा छा गया, लेकिन जयपुर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई बाकी हिस्सा सूखा रहा। जयपुर का अधिकतम तापमान 30.4 और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री दर्ज किया गया।

—————