एयर इंडिया की फ्लाइट में इमरजेंसी अलर्ट, लंदन के आसमान में चक्कर काट रहा विमान

एयर इंडिया की फ्लाइट में इमरजेंसी अलर्ट, लंदन के आसमान में चक्कर काट रहा विमान

लंदन/नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (हि.स.)। मुंबई से लंदन जा रही टाटा की अगुवाई वाली एयर इंडिया की फ्लाइट संख्‍या AI129 वाले विमान ने लैंडिंग से पहले इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज दिया है। हालांकि, इसके कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। फिलहाल ये फ्लाइट लंदन के बाहरी इलाके में चक्कर लगी रही है। विस्‍तृत विवरण की प्र‍तीक्षा है।

आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि मुंबई (बीओएम) से लंदन हीथ्रो (एलएचआर) जा रही एयर इंडिया (एआई) का बोइंग 777 द्वारा संचालित उड़ान संख्या एआई129 ने हीथ्रो हवाई अड्डे पर निर्धारित लैंडिंग से पहले बम की धमकी मिलने के बाद इमरजेंसी सिग्नल भेजा है। हालांकि, आपातकालीन सिग्नल क्यों भेजा गया है। इसकी वजह का पता नहीं चल पाया है।

जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया के विमान ने पूर्वी इंग्लैंड के ऊपर चक्कर लगाते वक्‍त आपातकालीन कोड ‘स्क्वाकिंग 7700’ को सक्रिय कर दिया गया है। जानकारों का कहना है कि इस तरह के स्क्वाक कोड (इमरजेंसी अलर्ट) अमूनन आपातकालीन परिस्थितियों जैसे आपातकालीन लैंडिंग आदि के दौरान सुने जाते हैं। स्क्वाक कोड का उपयोग एयर ट्रैफ़िक कंट्रोल (एटीसी) द्वारा उड़ान भरते समय विमानों की पहचान करने और उन्हें ट्रैक करने के लिए किया जाता है, ये स्क्वाक कोड्स सामान्यतः 4 अंकों के होते हैं।

उल्‍लेखनीय है कि पिछले चार दिनों के अंदर इंडिगो, एयर इंडिया और अकासा एयर सहित दर्जनों विमानों में बम की की सूचना मिलने के बाद इनकी आपातकालीन लैंडिंग कराई गई है। हालांकि, जांच में कोई बम नहीं मिला है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने इसकी जांच कराने की बात कही है।