मंत्री ने आईटीआई टॉपर छात्रों को तकनीकी भ्रमण के लिए किया रवाना

मंत्री ने आईटीआई टॉपर छात्रों को तकनीकी भ्रमण के लिए किया रवाना

देहरादून, 15 अक्टूबर (हि.स.)। राज्य के कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने मंगलवार को यमुना कालोनी स्थित अपने शासकीय आवास से आईटीआई टॉपर 24 छात्र-छात्राओं को भ्रमण के​ लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मंत्री बहुगुणा के निर्देश पर विभिन्न आईटीआई के एनसीवीटी (राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद) से संबंद्ध रखने वाले संस्थान के उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को राज्य के बाहर स्थापित स्किल यूनिवर्सिटी एवं स्किल सेन्टर पर भ्रमण कराया जा रहा है। इसी के तहत मंगलवार काे गढ़वाल मंडल के छात्रों को देहरादून से श्रीविश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी गुरुग्राम, हरियाणा के लिए हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस टीम में 24 प्रशिक्षार्थी में चार छात्राएं भी सम्मिलित हैं।

इस मौके पर मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि आईटीआई में विभिन्न व्यवसायों में उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों के लिए तमाम तरह के रोजगार उपलब्ध हैं। छात्रों को कौशल विकास में वृद्धि के उद्देश्य से इनको राज्य से बाहर सेंटरों में भ्रमण के लिए भेजा जा रहा है, जिससे यह छात्र-छात्राएं प्रोत्साहित होंगे। मंत्री ने बताया कि राज्य में हरिद्वार आईटीआई में फिलिप्स मशीन टूल्स एवं काशीपुर आईटीआई में स्नाइडर इलैक्ट्रिक की ओर से स्थापित सीओई (सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स) में विभिन्न व्यवसायों में अन्य आईटीआई के क्रमशः 126 और 181 छात्र-छात्राओं का भ्रमण करवाया जा चुका है। भविष्य में अन्य संस्थानों के लिए भी व्यवस्था बनाई जा रही है। इन छात्राें काे 16 अक्टूबर को यूनिवर्सिटी में स्थापित पाठ्यक्रम और वहां अपनाई जाने वाली बेस्ट प्रेक्टिसेस की जानकारी दी जाएगी। वापसी के समय 17 अक्टूबर को यह दल उत्तर प्रदेश के हापुड़ में स्थित एल एण्ड टी कंस्ट्रक्शन स्किल ट्रेनिंग सेन्टर का दौरा करेगा। रा.औ. प्र संस्थान देहरादून के प्रधानाचार्य नितिन शर्मा इस टीम का नेतृत्व कर रहे हैं।