बिहार के नाबालिग बच्चे का जपला रेलवे स्टेशन पर रेस्क्यू, सीडब्ल्यूसी को सौंपा गया

बिहार के नाबालिग बच्चे का जपला रेलवे स्टेशन पर रेस्क्यू, सीडब्ल्यूसी को सौंपा गया

पलामू, 16 अक्टूबर (हि.स.)। पूर्व मध्य रेलवे के जपला रेलवे स्टेशन पर मंगलवार रात आरपीएफ ने एक 12 वर्षीय बच्चे का रेस्क्यू किया है। बच्चा बिहार के जहानाबाद का रहने वाला है। बुधवार सुबह 10 बजे आरपीएफ बच्चे को लेकर मेदिनीनगर पहुंची औऱ बाल कल्याण समिति पलामू को सौंप दिया। बच्चे को बाल गृह में रखा गया है। काउंसलिंग के बाद परिजनों को सौंपने की कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के अनुसार, रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार मीणा के निर्देशन में सहायक उप निरीक्षक जितेंद्र प्रताप यादव और उमेश राम के साथ प्रधान आरक्षी दिनेश कुमार, प्लेटफार्म संख्या-03 पर गश्त कर रहे थे। इस दौरान लगभग 20:50 बजे उन्होंने 12 वर्षीय रोहित राज को अकेले भटकते हुए देखा और उससे पूछताछ की। बच्चे ने बताया कि वह बिहार के जहानाबाद जिले के नेहालपुर गांव का रहने वाला है और कक्षा-5 का छात्र है। उसने अपनी स्थिति को बताते हुए कहा कि उसकी मां का देहांत हो चुका है और उसके पिता शराब के आदी हैं। उसकी देखभाल नहीं करते। रोहित अपने रिश्तेदारों के पास जा रहा था लेकिन रास्ता भूलने के कारण जपला रेलवे स्टेशन पर पहुंच गया।

बच्चे ने एक मोबाइल नंबर भी दिया, जिस पर संपर्क किया गया लेकिन दूसरी तरफ से एक महिला ने स्वयं को उसकी चाची बतायी और कहा कि उस बच्चे से उनका कोई लेना-देना नहीं है। इसके बाद रेलवे सुरक्षा बल ने स्थिति को गंभीरता से लिया और यह सुनिश्चित किया कि बच्चा किसी आपराधिक गतिविधि या मानव तस्करी का शिकार न हो। बच्चे को बिस्किट, खाना और पानी देकर उसकी देखभाल की गई। सुरक्षित रेस्क्यू के बाद, रेलवे सुरक्षा बल ने 16 अक्टूबर को बच्चे को बाल कल्याण समिति पलामू को सुपुर्द कर दिया, ताकि बच्चे की आगे की देखभाल सुनिश्चित की जा सके।

बाल कल्याण समिति के सदस्य धीरेंद्र भारती ने बताया कि सुबह 10 बजे एक बच्चे को आरपीएफ जपला सौंपी है। उसे बाल गृह में रखा गया है।

—————